हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

12th History Model Paper 2022|History Model Paper 2022|History Objective Questions

Q .1. हड़प्पा सभ्यता के शहरों में लोगों को उपलब्ध भोजन सामग्री की सूची बनाइए। इन वस्तुओं को उपलब्ध कराने वाले समूह की पहचान करें।

उत्तर  हड़प्पा सभ्यता के लोगों का भोजन निम्न थे 

1, गेहुं, 2जो,3 चावल, 4, बाजरा, 5, दाले, 6,फल,7, शाक, 8. सब्जियां, 9. दूध घी 10,मसाले, 11, खजूर, 12. उन्नाव, 13. मछली, 14 मांस इन खाध सामग्रियों का उत्पादन उत्पादक वर्ग और आखेटक वर्ग करते थे।

 

Q.2. पुरातत्वविद् हड़प्पा समाज में सामाजिक-आर्थिक भिनताओ का पता किस प्रकार लगाते हैं। वे कौन-सी भिनताऔ पर ध्यान देते हैं?

उत्तर.. विद्वान इतिहासकारों के विचारानुसार हड़प्पाई समाज संभवतः तीन वर्गों में बंटा था-

(1) विशेष वर्ग : यह वर्ग नगर ‌‌‌‌‌दुर्ग से जुड़ा हुआ था,(2) सम्पनान मध्यम वर्ग,(3) आर्थिक दृष्टि से अपेक्षाकृत दुबल वर्ग, यह वर्ग नगर के निचले हिस्से में रहते थे। समाज के ये तीनों वर्ग पर कोटे से घिरे नगर अथवा बस्ती रहते थे। प्राप्त प्रमाणों से लगता है कि कुछ शिल्पी एवं श्रमिका नगर के परकोटे से बाहर की बस्तियों में रहते थे। यह निश्चयपूर्वक कहा जा सकता है कि इस विभाजन का आधार सामाजिक धार्मिक थे अथवा केवल अर्थी काली बंधन में मिले प्रमाण पता चलता है कि पुरोहित वर्ग ऊपरी भाग में रहते थे और निचले भाग में स्थित अग्नि वेदिका ऊपर धार्मिक अनुष्ठान करते थे अतः संभवत इस सामाजिक वर्गीकरण का प्रमुख आधार घटक ही रहे होंगे आर्थिक दृष्टि से दुर्बल लोग नगर में निचले हिस्से में रहते हैं थे।

पुरातत्वविद किसी संस्कृति के लोगों की सामाजिक एवं आर्थिक क्रियाओं का पता लगाने के लिए कई विधियों का इस्तेमाल करते हैं उनमें दो प्रमुख

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page