Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021 | Bihar Board Matric Scholarship Online Form 2021 | Rankers Bseb

Bihar Post Matric Scholarship 2021

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस नए पोस्ट में दोस्तों आपको यदि इस पोस्ट की सभी जानकारी अच्छी तरीके से जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

 

दोस्तों आज हम लोग देखने वाल हैं कि अगर आप भी बिहार बोर्ड से वर्ष 2019, 2020 या 2021 की बोर्ड परीक्षा दिए हो और परीक्षा में उत्तीर्ण किए हैं, तो आप सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है दोस्तों, मैं आपको बता दूँ कि अब आप सभी छात्र एवं छात्राओं को बिहार सरकार शिक्षा विभाग स्कॉलरशिप की राशि देगी।

 

तो आज की इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊँगा की आप इस छात्रवृत्ति के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा ? और इनका फायदा किन-किन छात्र-छात्राओं को मिलेगा यानी कि इस छात्रवृत्ति से जुड़ी हर छोटी-बड़ी पूरी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिल जाएगी हमें आशा है कि आप इस ब्लॉग को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ेंगे।

Name of the Scheme Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021
Started By Government of Bihar

Bihar Board Post Matric Scholarship 2021 किन-किन छात्रों को मिलेगा।

मैं आपको बता दूं कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के ऐसे छात्र एवं छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जो कि पैसे के अभाव में वह अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, और उनकी परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से ज्यादा ना हो। वैसे छात्र एवं छात्राओं को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की राशि दी जाएगी।

 

Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021 में किस छात्र एवं छात्राओं को कितना-कितना राशि मिलेगा।

अनुसूचित जाति(SC); अनुसूचित जनजाति(ST) एवं पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को निम्नलिखित राशि मिलेगी।

‘Important Required Documents’ For Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021 Online Form.

1. शैक्षणिक प्रमाण पत्र

2. आवासीय प्रमाण पत्र

3. जाति प्रमाण पत्र

4. बैंक पासबुक

5. आधार कार्ड

6. पासपोर्ट साइज फोटो

7. कोर्स की रसीद

 

Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021 की छात्रवृत्ति का रुपया कब तक आएगा।

 

शिक्षा विभाग के मदन मोहन झा सभागार में आयोजित समारोह में इस पोर्टल pmsonline.bih.nic.in  को परीक्षार्थी के लिए लोकार्पित करते हुए शिक्षा मंत्री (अशोक चौधरी) ने घोषणा किया कि इस पोर्टल पर निबंधन व आवेदन के 1 माह के अंदर ही DBT के माध्यम से स्कॉलरशिप राशि छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में चली जाएगी।

आवेदन समाप्त होने के बाद 1 महीने के अंदर DBT के माध्यम से छात्रों के खाते में पैसा भेज दिया जाएगा।
बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2021

अभी इस आवेदन का कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है

How to Apply Online Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021

 

1. सबसे पहले बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप पोर्टल 2021 http://www.pmsonline.bih.nic.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए, यहाँ आपको ‘अप्लाई फॉर एकेडमिक ईयर’ 2019-20; 2020-21; 2021-22 ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।

2. यहाँ आपको अपने कैटेगरी के अनुसार ST & SC या  BC & EBC Student Click here to Apply for Post Matric Scholarship link पर क्लिक करें।

3. सभी दस्तावेजों को लगाने के बाद फॉर्म को अच्छे से एक बार चेक कर ले

4. नीचे दिख रहे Summit Button पर क्लिक करें Click करने के बाद अप्लाई सफलतापूर्वक हो जाएगा अब आप फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page