हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

सरकार दे रही है बिजनेस करने के लिए 10 लाख तक का लोन ब्याज नहीं लगेगा

सरकार दे रही है बिजनेस करने के लिए 10 लाख तक का लोन ब्याज नहीं लगेगा, यहाँ से करें आवेदन

सरकार दे रही है बिजनेस करने के लिए 10 लाख तक का लोन ब्याज नहीं लगेगा, यहाँ से करें आवेदन

सरकार दे रही है बिजनेस करने के लिए 10 लाख तक का लोन ब्याज नहीं लगेगा

आज के इस पोस्ट में हम आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आ चुके हैं वहीं से व्यक्ति जो कि बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको भी पता है बिजनेस शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती है और इस समय में आपको कोई भी पैसा नहीं मिलता है अर्थात आपके रिश्तेदार आपके दोस्त मदद करने के लिए तैयार नहीं होते हैं इसलिए सरकार दे रही है ₹10 लाख रुपया तक का लोन लोन कैसे मिलेगा लोन के लिए योग्यता क्या होना चाहिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट में बताया गया है इस पोस्ट को आप सभी ध्यान पूर्वक आंसर जरूर पढ़ें।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस नए पोस्ट में ऊपर के निर्देश को पढ़कर आप सभी को पता चल गया होगा आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं वैसे व्यक्ति जो कि अपना स्टार्टअप खोलना चाहते हैं या वैसे व्यक्ति जो कि अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या जिसका बिजनेस चल रहा है बढ़ाना चाहते हैं इन सभी चीजों के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है दोस्तों आप यदि किसी से आपको तुरंत कोई भी व्यक्ति नहीं देता इसलिए सरकार की योजना का शुरुआत किया है इस योजना के तहत आप लोग को तुरंत लोन दिया जाएगा 10 लाख तक का लोन आप लोग ले सकते हैं पूरी जानकारी लेने के लिए इस पोस्ट को और आगे तक पढ़ें।

Pm Mudra Yojana 2022 Overview

विभाग का नाम  पीएम मुद्रा लोन योजना 2022
पोस्ट के प्रकार योजना
लोन राशि ₹50,000-10 लाख रु.
योजना जारी किया  केन्द्रीय सरकार 
टोल फ्री नंबर 1800 180 11 11/ 1800 11 0001
योजना कब शुरू हुई  अप्रैल 2015
वर्ष 2022
एप्लीकेशन फॉर्म  प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण एप्लीकेशन फॉर्म 
आधिकारिक वेबसाइट  www.mudra.org.in

दोस्तों इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 1000000 रूपया तक का आर्थिक मदद दिया जाता है जिससे कि आप लोग अपना बिजनेस को शुरू कर सकते हैं तो दोस्तों आप लोग भी इस मौका का फायदा उठाना चाहते हैं अपने बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते हैं तो आपके लिए जो पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताया गया है तो दोस्तों आप लोग इस पोस्ट को आगे तक पढ़े।

दोस्तों बिजनेस करने के लिए लोन आपको तब मिलेगी जब आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए आपके पास खुद का आधार कार्ड होना चाहिए पैन कार्ड होना चाहिए और कोई भी एक बैंक में खाता होना चाहिए तब जाकर आप लोग को इस योजना का लाभ मिलेगा इसमें आप लोगों को ₹1000000 तक का लोन मिलता है आपका कोई भी एक बैंक में खाता होना चाहिए जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पंजाब नेशनल बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा एचडीएफसी बैंक या कोई भी अन्य बैंक में आपका खाता होना चाहिए इस योजना का लाभ आप लोग ऑनलाइन थे ऑफलाइन दोनों माध्यम से ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे बताया गया है।

दोस्तों सबसे पहले आप सभी का वेरिफिकेशन का प्रक्रिया होगा जिस भी जगह पर आप बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और जिस चीज का आप लोग बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं सबसे पहले आप का वेरिफिकेशन होगा कौन सा जगह पर बिजनेस को शुरू कर रहे हैं उसको देखा जाएगा सरकार की तरफ से टीम जाएगा तब जाकर आपको पता चल जाएगा आपको कितना रुपया तक मिलेगा इसके बाद आप सभी का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा आधार कार्ड का वेरीफिकेशन होगा पेन कार्ड का वेरिफिकेशन होगा पैन कार्ड का क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा कि आप कहीं पहले तो लोन नहीं लिए हैं यदि लोन लिए हैं तो लोन चुकाए हैं या नहीं इसकी पूरी जानकारी वह लोग अच्छे तरीके से निकालेंगे तब जाकर आपको यह पता चल जाएगा आपको कितना लोन मिलने वाला है और कितना दिन में लोन मिलने वाला और कितना ब्याज लगेगा आवेदन कैसे करना है लोन का इसकी पूरी जानकारी नीचे दिया गया है।

दोस्तों ऊपर की निर्देश को पढ़कर आप सभी को पता चल ही गया होगा ऊपर ने बताया गया है इस योजना का लाभ आप लोग ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यम से ले सकते हैं ऑफलाइन कहने का मतलब आपका जिस भी बैंक में खाता है उस बैंक में आपको जाना है और बताना है सर हमें बिजनेस करने के लिए मुद्रा लोन लेना है वह आपको बैंक के कर्मचारी पूरी जानकारी बता देंगे लोन आपको कितना मिलेगा लोन कैसे मिलेगा क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा तब जाकर आप सोच कर आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं यदि आप लोगों को ऑनलाइन लेना है तो नीचे शुरू से लेकर अंत तक प्रोसेस दिया गया है आप लोग प्रोसेस को पढ़ें उसके बाद ऑनलाइन आवेदन करें।

PM Mudra Loan Online Apply Kaise Karen

1. E Mudra Loan Online Apply  करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी  ऑफिशियल वेबसाइट  के होम – पेज पर जाना होगा।

2. होम – पेज पर जाने के बाद आपको Apply Now का एक लिंक देखने को मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

3. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

4. जिस पेज पर आपको अपनी  श्रेणी  का चयन करना होगा औऱ नीचे मांगी जाने वाली कुछ जानकारीयो को दर्ज करके  ओ.टी.पी सत्यापन  करना होगा जिसके बाद आपको  सफलतापूर्वक पंजीकरण  का मैसेज मिल जाएगा।

5. उसके बाद आपको प्रोसीड  के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

6.उसके बाद आपके सामने इसका उद्यमी रजिस्ट्रैशन फॉर्म  खुलेगा।

7. उसके बाद आपको इस  उद्यमी रजिस्ट्रैशन फॉर्म  को ध्यानपूर्वक भरना होगा और  सबमिट के बटन पर क्लिक करना हैं।

8. उसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा।

9. उसके बाद आपको यहां पर  प्रोसीड  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,

10. उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।

11. उस पेज पर आपको Online Application Center – Apply Now का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक  करना होगा,

12. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

13. जिस पेज पर आपको अपने लोन का चयन करना होगा और अप्लाई नाऊ  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,

14. उसके बाद आपके सामने इसका  आवेदन फॉर्म  खुलेगा।

15. अब आपको इस आवेदन फॉर्म  को ध्यान से भरना होगा और  सबमिट  के बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको एक मैसेज देखने को मिलेगा।

16. अन्त, अब आपको होम – पेज पर आना होगा औऱ  Submitted Application  के विकल्प पर क्लिक करके  आवेदन की रसीद  प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार आप सभी युवा इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते है और अपना सतत व सर्वांगिन विकास कर सकते है।

Some Important Links

Link 1

Link 2

Direct Link To Apply Link 1

Link 2

Home Page Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page