हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Science Answer key Sent Up Exam 2022-23 Class 10th|10th Sent Up Exam Answers Key Science Subjective and Objective Question|Science Question paper Sent up exam 2023

Science Answer key Sent Up Exam 2022-23 Class 10th

 

Science Question Answer Sent Up Exam 2022-23 Class 10th Bihar Board [Set – A]

Q.N. ANS Q.N. ANS Q.N. ANS
01. B 21. B 41. B
02. C 22. C 42. A
03. A 23. A 43. B
04. D 24. D 44. D
05. B 25. B 45. C
06. B 26. D 46. D
07. B 27. D 47. B
08. C 28. B 48. B
09. B 29. D 49. D
10. D 30. A 50. A
11. B 31. A 51. C
12. B 32. B 52. A
13. B 33. A 53. C
14. C 34. B 54. A
15. A 35. B 55. D
16. D 36. B 56. A
17. C 37. A 57. C
18. A 38. B 58. D
19. D 39. D 59. B
20. A 40. C 60. D
Q.N. ANS
61. B
62. B
63. C
64. A
65. B
66. D
67. D
68. A
69. C
70. C
71. D
72. A
73. B
74. C
75. B
76. D
77. D
78. D
79. C
80. B
Question Paper  Download

All Subjects का Answer key लेने के लिए यहाँ Click करें। 👈👈👈

Sent Up Exam Answer key Science Subjectiv Question 

3. उस दर्पण का नाम बताइए जो किसी वस्तु का सीधा तथा आवधित प्रतिबिम्ब बना सके।

उत्तर :- अवतल दर्पण।

 

4. सौर ऊर्जा का महत्व लिखे ?

उत्तर:- सौर’ का अर्थ है सूर्य से ऊर्जा प्राप्त करना, अर्थात वह ऊर्जा जो हमें सीधे सूरज से मिलती हैं. यह प्रकाश की किरणों तथा धूप के रूप में अर्जित की जाती हैं. इसके कई लाभ है यथा यह पर्यावरण का सबसे अनुकूल ऊर्जा स्रोत हैं जिससे सबसे कम मात्रा में पर्यावरण का प्रदूषण होता हैं. यह कार्बनडाई ऑक्साइड जैसे प्रदूषकों से मुक्त हैं।

 

5. आम के नियम को लिखे।

उत्तर:- ओम के नियम (Ohm’s Law) के अनुसार यदि ताप आदि भौतिक अवस्थायें नियत रखीं जाए तो किसी प्रतिरोधक (या, अन्य ओमीय युक्ति) के सिरों के बीच उत्पन्न विभवान्तर उससे प्रवाहित धारा के समानुपाती होता है। R, को युक्ति का प्रतिरोध कहा जाता है। इसका एक मात्रक ओम (ohm) है।

 

6. विद्युत बल्ब में निष्क्रिय गंस क्यों भरा जाती है ?

उत्तर:- विद्युत बल्ब का फिलामेंट टंग्स्टन का बना होता है जिससे उच्च ताप पर प्रकाश निकलता है । यदि इस स्थिति में फिलामेंट हवा ( वायु ) के सम्पर्क में आ जाए तो वह हवा के ऑक्सीजन से ऑक्सीकृत (oxidised) होकर भंगुर (brittle) हो जाएगा और टूट जाएगा । इसलिए बल्ब के भीतर की हवा को निकालकर निष्क्रिय गैस (ineart gas ) भर दी जाती है ।

 

7. ग्रीनहाउस गैस क्या है ?

उत्तर:- ग्रीन हाउस गैसें ग्रह के वातावरण या जलवायु में परिवर्तन और अंततः भूमंडलीय ऊष्मीकरण के लिए उत्तरदायी होती हैं। इनमें सबसे ज्यादा उत्सर्जन कार्बन डाई आक्साइड, नाइट्रस आक्साइड, मीथेन, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन, वाष्प, ओजोन आदि करती हैं। … कोयला बिजली घर भी ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन के प्रमुख स्रोत हैं।

 

8. बोल्ट की परिभाषा लिखें।

उत्तर:- परिभाषा। एक वोल्ट को एक संवाहक तार के दो बिंदुओं के बीच विद्युत क्षमता के रूप में परिभाषित किया जाता है जब एक एम्पीयर का विद्युत प्रवाह उन बिंदुओं के बीच एक वाट शक्ति को समाप्त कर देता है। की इकाई: विद्युत क्षमता, इलेक्ट्रोमोटिव बल इकाई प्रणाली: एसआई व्युत्पन्न इकाई SI आधार इकाइयों में: kg·m2·s−3·A−1

 

9. इंद्रधनुष क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है? सचित्र समझाएँ ।

उत्तर:- बारिश या भाप के धूप के संपर्क में आने पर पानी की छोटी छोटी बूंदे पारदर्शी प्रिज्म का काम करती हैं. सूर्य का प्रकाश उनसे गुजरते हुए सात अलग अलग रंगों में टूट जाता है. और हमें इंद्रधनुष दिखाई पड़ता है।

 

10. विद्युत मोटर का एक स्वच्छ एवं नामांकित आरेख खीचे इसका सिद्धांत तथा कार्य करें।

उत्तर:- जब कार्बन ब्रुशों B1 और B2 से होते हुए अर्धगोल छल्लों S1 और S2 द्वारा कुंडली में से विद्युत् धारा प्रवाह की जाती है (जैसे चित्र 1 में विद्युत् धारा की दिशा C से डी और A से B की ओर है) तो कुंडली चुंबकीय जोड़े के प्रभाव से घूम जाती है (चित्र 1 में CD खंड ऊपर की ओर तथा AB भाग नीचे की ओर घूम जाता है)।

 

11. ओजोन स्तर का क्या महत्व है ?

उत्तर:- ओज़ोन परत पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है जिसमें ओजोन गैस की सघनता अपेक्षाकृत अधिक होती है। ओज़ोन परत के कारण ही धरती पर जीवन संभव है। यह परत सूर्य के उच्च आवृत्ति के पराबैंगनी प्रकाश की 90-99 % मात्रा अवशोषित कर लेती है, जो पृथ्वी पर जीवन के लिये हानिकारक है। पृथ्वी के वायुमंडल का 91% से अधिक ओज़ोन यहां मौजूद है।

 

12. लिटमस विलयन के बारे में आप क्या जानते है ?

उत्तर:- लिटमस जल में घुलनशील विभिन्न रंजकों का एक मिश्रण होता है जो थैलोफाइटा समूह के ‘लिचेन’ नामक पौधे से निकाला जाता है। प्रायः इसे सूचक की तरह उपयोग किया जाता है। लिटमस विलयन जब न तो अम्लीय होता है न ही क्षारकीय, तब यह बैंगनी रंग का होता है। … इन्हें अम्ल-क्षारक सूचक या कभी-कभी वेफवल सूचक कहते हैं।

 

13. सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट (NaHCO) के दो उपयोग लिखें।

उत्तर:- सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट का उपयोग दवा (अक्सर एंटीसिड के रूप में) में किया जाता है, बेकिंग में लेवनिंग एजेंट के रूप में (यह “बेकिंग सोडा” है), और सोडियम कार्बोनेट, Na2CO3 के निर्माण में. “बेकिंग पाउडर” एक मिश्रण है जो मुख्य रूप से NaHCO3 से बना है.

 

14. निम्नांकित रासायनिक समीकरणों को संतुलित करें।

उत्तर:- द्रव्यमान के संरक्षण के नियम के अनुसार, जब कोई रासायनिक प्रतिक्रिया होती है, तो उत्पादों का द्रव्यमान अभिकारकों के द्रव्यमान के बराबर होना चाहिए। इसलिए, रासायनिक प्रतिक्रिया में प्रत्येक तत्व में परमाणुओं की मात्रा नहीं बदलती है। नतीजतन, रासायनिक प्रतिक्रिया दिखाने वाले रासायनिक समीकरण को संतुलित करने की आवश्यकता है। एक संतुलित रासायनिक समीकरण तब होता है जब अभिकारक पक्ष में शामिल परमाणुओं की संख्या उत्पाद पक्ष में परमाणुओं की संख्या के बराबर होती है। दी गई रासायनिक प्रतिक्रियाएं नीचे संतुलित है|

(a) 2HNO3 + Ca(OH)2 >>> Ca(NO3)2 + 2H₂O

(b)NaCl + AgNO3 >>> AgCl + NaNO3

 

15.पीतल और तांबे के बर्तनों में दही और खट्टी चीजें नहीं रखनी चाहिए क्यों ?

उत्तर:- दही और खट्टे पदार्थों को पीतल या तांबे के बर्तन में क्यों नहीं रखना चाहिए? दही और खट्टा दोनों ही पदार्थ अम्ल होते हैं। अम्ल धातुओं के साथ क्रिया करके लवण और हाइड्रोजन गैस बनाते हैं। इसलिए, यदि ऐसे पदार्थ तांबे के कंटेनर में रखे जाते हैं, तो एसिड प्रतिक्रिया करेगा और कंटेनर खराब हो जाएगा

 

16. समाययता क्या है?

उत्तर:- समावयवता : वे यौगिक जिनके अणुसूत्र समान होते है परन्तु उसमे उपस्थित समूहों की व्यवस्था भिन्न भिन्न होती है , जिससे उनके गुण भी भिन्न भिन्न होते है। वे एक दूसरे के समावयवी कहलाते है इस गुण को समावयवता कहते है।

 

17. केका पावरोटी बनाने में कंपाउडर का उपयोग क्यों किया जाता है।

उत्तर:- बेकिंग पाउडर केक, मफिन्स, कुकीज आदि को बनाते समय फुलाने के लिये काम में लाया जाता है।

 

18. साबुन क्या है ?

उत्तर:- साबुन उच्च अणु भार वाले कार्बनिक वसीय अम्लों के सोडियम या पोटैशियम लवण है। मृदु साबुन का सूत्र एवं कठोर साबुन का सूत्र है। साबुनीकरण की क्रिया में वनस्पति तेल या वसा एवं कास्टिक सोडा या कास्टिक पोटाश के जलीय घोल को गर्म करके रासायनिक प्रतिक्रिया के द्वारा साबुन का निर्माण होता तथा ग्लीसराल मुक्त होता है।

 

19. साबुन एवं अपमानक में अंतर बताएँ।

उत्तर:- साबुन तथा अपमार्जक
साबुन (Soap) साधारणतः साबुन उच्च वसा-अम्लों के सोडियम लवण हैं। इन उच्च वसा-अम्लों में पामिटिक अम्ल (C15H31COOH), स्टिएरिक अम्ल (C17H35COOH) तथा ओलेइक अम्ल (C17H33COOH) आदि होते हैं। अपमार्जक (detergent) ऐसे पृष्‍ठ संक्रियक (surfactant) पदार्थ हैं जिनके तनु विलयन में सफाई करने की क्षमता होती है।

 

20. जल-संरक्षण एवं जल प्रबंधन के लिए क्या किया जाना ग्राहिए है।

उत्तर:- नीति आयोग के जल प्रबंधन सूचकांक के अनुसार वर्तमान में भारत अपने इतिहास के सबसे खराब जल संकट से जूझ रहा है, क्योंकि जल की गुणवत्ता में देश का स्थान 122 देशों में से 120वां है। इसके आगे कहा कि 2020 तक, भारत के 21 प्रमुख शहरों में पानी की गंभीर कमी होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 600 मिलियन लोग उच्च जल तनाव की स्थिति का सामना कर रहे हैं, 75% घरों में पीने का पानी नहीं है और 84% ग्रामीण घरों में पाइप्ड पानी की पहुँच नहीं है।

जल अत्यावश्यक संसाधन है और जल भंडारण संरचनाओं के सूखने के साथ जल के बढ़ते प्रदूषण ने सरकार को तत्काल कार्य करने के लिए प्रेरित किया है।

विभिन्न सर्वेक्षण मुद्दे की गंभीरता को उजागर करते हैं और उनमें से कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे निम्नलिखित हैं।

केंद्रीय भूजल बोर्ड का सर्वेक्षणः जुलाई, 2018 में किए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि भूजल के दोहन ने महाराष्ट्र में इसके स्तर और गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित किया है, लगभग 20 जिलों में अधिकतम स्वीकार्य सीमा से अधिक भारी धातुओं की उपस्थिति पाई गई है।
जल संसाधन विकास और प्रबंधन केंद्र, कोझिकोडः जुलाई 2018 में अपनी रिपोर्ट के अनुसार, 83 प्रतिशत खुले कुओं और केरल की अधिकांश नदियों में पानी अत्यधिक दूषित है।
पश्चिम बंगाल प्रदूषणm नियंत्रण बोर्डः15 जनवरी, 18 को प्रकाशित इसकी वार्षिक रिपोर्ट 2015-2016 के अनुसार, राज्य की 17 प्रमुख नदियों में, जिनमें गंगा भी शामिल है, कोलीफॉर्म बैक्टीरिया (मानव मल में मुख्य रूप से पाया जाता है) का स्तर बहुत अधिक है, जो अनुमेय सीमा से भी अधिक है। इसका तात्पर्य यह है कि राज्य में नदी का पानी नहाने के लायक भी नहीं है।
विश्व संसाधन संस्थान की रिपोर्टःअगस्त 2019 को प्रकाशित इसकी रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया के

17 सबसे अधिक जल तनाव (water stress) वाले देशों में 13वें स्थान पर है।

 

21. प्रकाश संश्लेषण से आप क्या है ? समीकरण दें।

उत्तर:- रासायनिक समीकरण
कार्बन डाईआक्साइड + पानी + प्रकाश ऑफिस टठठड भाग नहीं लेता है बल्कि इस अभिक्रिया के लिये प्रकाश की उपस्थिति आवश्यक है। इस रासायनिक क्रिया में कार्बनडाइऑक्साइड के 6 अणुओं और जल के 12 अणुओं के बीच रासायनिक क्रिया होती है जिसके फलस्वरूप ग्लूकोज के एक अणु, जल के 12 अणु तथा ऑकसीजन के 6 अणु उत्पन्न होते हैं।

22. समजातीय श्रेणी क्या है ? उदाहरण है।

उत्तर:- समजातीय श्रेणी (homologous series) यौगिकों की ऐसी श्रेणी को कहते हैं जिनको एक सामान्य सूत्र द्वारा निरूपित किया जा सके। ऐसे सामान्य सूत्रों में प्रायः केवल एक ही प्राचल (पैरामीटर) होता है। उदाहरण के लिये, अल्केन एक समजातीय श्रेणी है जिसमें मिथेन, इथेन, प्रोपेन आदि यौगिक आते हैं। इसका सामान्य सूत्र CnH2n+2 है।

23. पोषण की परिभाषा लिखें।

उत्तर:- पोषण आहार-तत्व सम्बन्धी विज्ञान है। यह एक नर्इ विचारधारा है, जिसका जन्म मूलत: शरीर विज्ञान तथा रसायन विज्ञान से हुआ है। आहार तत्वों द्वारा मनुष्य के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन एवं विश्लेषण इसका मुख्य विषय है। दूसरे शब्दों में शरीर आहार सम्बन्धी सभी प्रक्रियाओं का नाम ही पोषण है।

 

24. श्वसन और दहन में दो अंतर लिखिए।

उत्तर:- स्वसन एवं दहन दोनों ही ऑक्सीकरण के प्रकार हैं और दोनों में ऊर्जा मुक्त होती है। इन क्रियाओं में ऑक्सीजन का उपयोग होता है और CO2 मुक्त होती है। दोनों क्रियाओं के मुख्य अंतर निम्न है –

(I). स्वसन एक जैविक क्रिया है जबकि दहन की क्रिया भौतिक वातावरण में होती है।

(ii). श्वसन में उर्जा थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कई चरणों में मुक्त होती है। जबकि दहन में संपूर्ण ऊर्जा एक साथ प्राप्त होती है।

(iii). श्वसन मे विमुक्त ऊर्जा एटीपी के रूप में संचित हो जाती है। जबकि दहन में उत्पन्न ऊर्जा ऊष्मा एवं प्रकाश में बदल जाती है।

(iv). ATP से आवयकतानुसार ऊर्जा प्राप्त होती है जबकि दहन की ऊर्जा तेजी से विकरित हो जाती है।

(V) श्वसन की क्रिया एंजाइम्स की सहायता से सामान्य तापमान पर होती है। जबकि दहन में एंजाइम भाग नहीं लेते और यह उच्च तापमान पर होती है।

 

25. उत्सर्जन क्या है? दो प्रमुख उत्सर्जी अंगों के नाम लिखिए।

उत्तर:- शरीर से अवशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना ही उत्सर्जन (Emission) कहलाता है।

मानव में उत्सर्जन तंत्र एक जोड़ा वृक्क, एक मूत्र वाहिनी, एक मूत्राशय तथा एक मूत्र मार्ग होता है। वृक्क, उदर में शरीर के हड्डी के दोनों ओर स्थित होते हैं।

वृक्क में मूत्र बनने के बाद मूत्र वाहिनी से होता हुआ मूत्राशय में आ जाता है, तथा यहां तब तक एकत्र आता है; जब तक मूत्र मार्ग के आगे से यह निकल नहीं जाता है।

 

26. पादप हॉमोना है।

उत्तर:- पादप हार्मोन, जिन्हें फाइटोहार्मोन भी कहते हैं, रसायन होते हैं जो पौधों के विकास को विनियमित करते हैं। पादप हार्मोन, संकेत अणु होते है और बहुत कम परिमाण में इनका उत्पादन पौधों में ही होता है।

 

27. धमनी और शिरा में कोई दो अंतर लिखिए।

उत्तर:- धमनी एवं शिरा में अंतर निम्नलिखित है।
धमनीः-

(1) धमनियों की भित्ति लचीली एवं मोटी होती है।
(2) धमनी की गुहिका संकरी होती है।

शिरा:-

(1) शिरा की भित्ति पतली एवं लचीली होती है।
(2) शिरा की गुहिका चौड़ी होती है।

 

28. पोषण क्या है?

उत्तर:- पोषण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा जीव भोजन प्राप्त करते हैं, भोजन को साधारण रूप से अवशोषित होने वाले रूप में बदलते हैं, फिर इनका प्रयोग शरीर के लिए आवश्यक पदार्थों को बनाने में करते हैं। आप पहले से जानते हैं कि केवल पौधे अपना भोजन स्वयं बना सकते हैं। जीव जंतु पौधों या दूसरे जंतुओं को खाते हैं ।

 

30. डाविन के विकासवाद के सिद्धान्त की व्याख्या करें।

उत्तर:- चार्ल्स डार्विन का मत था कि प्रकृति क्रमिक परिवर्तन द्वारा अपना विकास करती है. विकासवाद कहलाने वाला यही सिद्धांत आधुनिक जीवविज्ञान की नींव बना. डार्विन को इसीलिए मानव इतिहास का सबसे बड़ा वैज्ञानिक माना जाता है.

 

1 thought on “Science Answer key Sent Up Exam 2022-23 Class 10th|10th Sent Up Exam Answers Key Science Subjective and Objective Question|Science Question paper Sent up exam 2023”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page