Social science Answer Key Sent Up Exam 2022|Sent Up Exam Answers Key Subjective Question Matric |Matric Sent Up Exam Answers Key 2022 Subjective Question |Sent Up Exam Question Answers Subjective Question Class 10th

Social Science Answer key Sent Up Exam 2022 Bihar Board Class 10th [Set – A]

1 C 11 D 21 B
2 C 12 C 22 B
3 D 13 C 23 C
4 C 14 D 24 D
5 D 15 D 25 C
6 B 16 C 26 B
7 B 17 C 27 A
8 C 18 B 28 A
9 A 19 C 29 A
10 B 20 C 30 C
31 B 41 B 51 D
32 B 42 B 52 B
33 D 43 D 53 D
34 A 44 A 54 B
35 D 45 D 55 D
36 A 46 C 56 D
37 B 47 B 57 B
38 C 48 A 58 C
39 C 49 C 59 B
40 A 50 C 60 A
61 A 71 B
62 A 72 D
63 C 73 A
64 B 74 B
65 C 75 C
66 D 76 D
67 B 77 D
68 A 78 D
69 A 79 C
70 C 80 A
Question Paper  Download

All Subjects का Answer key लेने के लिए यहाँ Click करें। 👈👈👈

Social science Answer Key Sent Up Exam 2022 [Subjective Question]

 

(1) जर्मनी के एकीकरण को बाधाएँ क्या थी?

उत्तर:- जर्मनी के राज्यों में आर्थिक, सामाजिक तथा राजनीतिक असमानता। इंग्लैंड भी फ्रांस की तरह जर्मन राज्यों में अपनी रुचि बनाए हुए था और वह जर्मन के उत्तरी राज्यों में अक्सर हस्तक्षेप करता रहता था। जर्मन के अधिकांश राज्यों की सैनिक शक्ति कमजोर थी।

 

2. 1848 की फ्रांसीसी क्रांति के क्या कारण थे ?

उत्तर: – 1848 ई. की क्रान्ति का मुख्य कारण लुई फिलिप की आन्तरिक और बाह्य नीतियाँ थीं, जिनके कारण फ्रांस में उसका शासन अलोकप्रिय हो गया। 1848 ई. में फ्रांस में जो क्रान्ति हुई, वह केवल फ्रांस तक ही सीमित नहीं रही, वरन् इस क्रान्ति की चपेट में सम्पूर्ण यूरोप आ गया।

 

3. साम्यवाद एक नई आर्थिक एवं सामाजिक व्यवस्था थी। कैसे ?

उत्तर:- रूस में बोल्शेविक क्रान्ति के बाद स्थापित साम्यवाद एक नई आर्थिक एवं सामाजिक व्यवस्था बनकर उभरी थी। इस व्यवस्था ने आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्रों में पूँजीपतियों तथा कुलीन वर्ग का प्रभुत्व समाप्त कर दिया। … नई व्यवस्था में कृषि-भूमि को राजकीय सम्पत्ति घोषित कर किसानों में बाँट दी गई।

 

4. सविनय अवज्ञा आन्दोलन के क्या परिणाम हुए ?

उत्तर:- 1935 का अधिनियम पारित कराने का श्रेय सविनय अवज्ञा आन्दोलन को ही हैं। इस आन्दोलन से पूरे भारत को एकजुट कर दिया था इस आन्दोलन मे बड़ी संख्या मे कृषकों, मजदूरों एवं स्त्रियों सभी ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था। वेल्स फोर्ड ने लिखा हैं “, भारतीय जनता अब मुक्त हो गयी है। अपने दिलों मे उसने आजादी प्राप्त कर ली हैं।

 

9. सूचना के अधिकार आन्दोलन के मुख्य उद्देश्य क्या थे?

उत्तर:- सूचना का अधिकार अधिनियम का मूल उद्देश्य नागरिकों को सशक्त बनाने, सरकार के कार्य में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देना, भ्रष्टाचार को नियंत्रित करना और वास्तविक अर्थों में हमारे लोकतंत्र को लोगों के लिए कामयाब बनाना है। … यह कानून नागरिकों को सरकार की गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के लिए एक बड़ा कदम है।

 

10. धर्म निरपेक्ष राज्य से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर:- किसी भी धर्म पर आधारित न होना ही धर्म निरपेक्षता है। -: धर्मनिरपेक्ष राज्य में सभी धर्म एक समान समझे जाते है। -: भारत एक धर्म निरपेक्ष राज्य है। -: 24वें संविधान संशोधन 1976 के द्वारा भारतीय संविधान की प्रस्तावना में संशोधन करके धर्मनिरपेक्ष शब्द जोड़ा गया है।

 

11.राजनीतिक दल की परिभाषा दें।

उत्तर:- राजनीतिक दल व्यक्तियों का वह संगठित रूप है, जिसके सदस्य राजनीतिक इकाई के रूप मे राजनीतिक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए एक साथ प्रयत्नशील रहते है। जिस प्रकार सामाजिक या आर्थिक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए दल संगठित होते है, इसी प्रकार व्यक्ति अपने राजनीतिक उद्देश्यों को भी संगठन के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। जब किसी संगठन का उद्देश्य राजनीतिक होता है तो उसे राजनीतिक दल कहा जाता है।

 

12. आतंकवाद लोकतंत्र की चुनौती है। कैसे ?

उत्तर:- आतंकवाद एक प्रकार की हिंसात्मक गतिविधि होती है। अगर कोई व्यक्ति या कोई संगठन अपने आर्थिक, राजनीतिक एवं विचारात्मक लक्ष्यों की प्रतिपूर्ति के लिए देश या देश के नागरिकों की सुरक्षा को निशाना बनाए, तो उसे आतंकवाद कहते हैं ।

 

16. वस्तु विनिमय क्या है ?

उत्तर:- जब किसी एक वस्तु या सेवा के बदले दूसरी वस्तु या सेवा का लेन-देन होता है तो इसे वस्तु विनिमय (Bartering) कहते हैं। जैसे एक गाय लेकर १० बकरियाँ देना। इस पद्धति में विनिमय की सार्वजनिक (सर्वमान्य) इकाई अर्थात मुद्रा (रूपये-पैसे) का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

 

17. स्वयं सहायता समूह से आप क्या समझते हैं?

उत्तर:- स्वयं सहायता समूह अपने कोष के पैसे से ग्रामीण आधारित सूक्ष्म या लघु उद्योग की शुरूआत भी करते हैं जिससे रोजगार के नये अवसर सृजित होते हैं। इन समूहों में से ही किसी को नेतृत्व दे दिया जाता है जो सारे प्रबंधन का कार्य करता है। इन समूहों को बैंकों द्वारा धन दिया जाता है, जिससे वित्तीय लेन-देन में आसानी होती है।

 

18. आर्थिक विकास से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर:- आर्थिक विकास एक ऐसी सतत् प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी भी देश में उपलब्ध साधनों का अधिक से अधिक निपुणता के साथ उपयोग किया जाता है । … दूसरे शब्दों में, यह भी कहा जा सकता है कि जिस प्रक्रिया से देश के सामान्यजन की आय में वृद्धि एवं उपभोग के स्तर में उन्नति सम्भव हो सके,वही आर्थिक विकास है।

19. राष्ट्रीय आय की परिभाषा दें। इसकी गणना की प्रमुख विधि कौन कौन-सी हैं?

उत्तर:- आय विधि — आय विधि के अन्तर्गत राष्ट्रीय आय की गणना करते समय किसी दिये गये वर्ष में मजदूरी एवं वेतन लगान एवं किराया ब्याज, लाभ, लाभांश एवं रायल्टी के समग्र योग को ज्ञात कर लिया जाता है। जिसमें समग्र योग आय को सकल राष्ट्रीय आय (GNI) कहते हैं।

 

20. उपभोक्ता के कौन कौन अधिकार है ? प्रत्येक अधिकार को सोदाहरण लिखें।

उत्तर:- प्रत्येक उपभोक्ता को निवारण का अधिकार प्राप्त है जिसके अंतर्गत उसके हितों की रक्षा होती है। यह अधिकार प्रत्येक उपभोक्ता को यह आश्वासन देता है कि खरीदी गई वस्तु या सेवा उचित ढंग की नहीं है तो उसे मुआवजा दी जाए।

 

21. जल संकट से आप क्या समझते है ?

उत्तर:- एक क्षेत्र के अंतर्गत जल उपयोग की मांगों को पूरा करने हेतु उपलब्ध जल संसाधनों की कमी को ही ‘जल संकट’ कहते हैं। विश्व के सभी महाद्वीप में रहने वाले लगभग 2.8 बिलियन लोग प्रत्येक वर्ष कम-से-कम एक महीने जल संकट से प्रभावित होते हैं। लगभग 1.2 बिलियन से अधिक लोगों के पास पीने हेतु स्वच्छ जल की सुविधा उपलब्धता नहीं होती है।

 

22. सौर ऊर्जा का उत्पादन कैसे होता है ?

उत्तर:- सौर ऊर्जा वह ऊर्जा है जो सीधे सूर्य से प्राप्त की जाती है। वैसे तो सौर ऊर्जा का इस्तेमाल पेड़-पौधों, जीव जंतुओं एवं जलवायु द्वारा किया विभिन्न स्तर पर किया जाता है लेकिन आजकल सौर ऊर्जा से विद्युत् उत्पन्न करने का भी प्रचलन बढ़ गया है। सौर ऊर्जा से विद्युत् उत्पन्न करने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जाता है।

 

23. भारतीय कृषि की निम्न उत्पादकता के क्या कारण है ?

उत्तर:- खेती पर जनसंख्या का बढ़ता बोझ भी निम्न उत्पादकता का महत्त्वपूर्ण कारण है। कनीकी कारक: सिंचाई सुविधाओं की पर्याप्तता का अभाव, उच्च उत्पादकता वाले बीजों की अनुपलब्धता, किसानों के पास मृदा परख तकनीक का अभाव और कीटों, रोगाणुओं और चूहों जैसे अन्य कृंतकों से बचाव की वैज्ञानिक पद्धति की जानकारी का न होना।

 

24. विनिर्माण से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर:- मशीनों, औजारों और श्रम का उपयोग करके सामान बनाने की क्रिया को विनिर्माण कहते हैं। विनिर्मित सामान स्वयं प्रयोग के लिये हो सकते हैं, या बेचने के लिये। विनिर्माण के अन्तर्गत हस्तकला से लेकर उच्च तकनीकी तक बहुत सी मानवी गतिविधियाँ आ जाती हैं किन्तु इस शब्द का उपयोग प्रायः औद्योगिक उत्पादन के अर्थ में किया जाता है जिसमें कच्चा माल बड़े पैमाने पर तैयार माल में बदला जाता है। विनिर्माण से तैयार माल उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है या इसका प्रयोग अधिक जटिल वस्तुओं के विनिर्माण में किया जा सकता है।

 

25. बिहार में कम बन क्षेत्र के दो मुख्य कारणों का उल्लेख कीजिए।

उत्तर:- बिहार की प्रमुख फसलों में धान, गेहूँ, मकई, गन्ना, तम्बाकू, महुआ, ज्वार, दलहन और तिलहन हैं।
(i) सिंचाई की समस्या – बिहार की कृषि, मानसून पर निर्भर है। यहाँ न तो नहरों का पूर्णतः विकास हुआ है और न ही विद्युत संचालित नलकूप का।
(ii) खेतों का छोटा आकार – बिहार में सामाजिक कारणों से खेतों का आकार छोटा हो रहा है। परिवार में विभाजन होते ही खेतों का विभाजन हो जाता है। छोटे खेत को यंत्रों से जुताई एवं सिंचाई काफी महँगी एवं कठिन होती है।

 

26. डेल्टा को परिभाषित कीजिए।

उत्तर:- डेल्टा प्राय: उस भूभाग को कहा जाता है, जो नदी द्वारा लाए गए अवसादों के संचयन से निर्मित हाता है। विशेषत: नदी के मुहाने पर, जहाँ वह किसी समुद्र अथवा झील में गिरती है। इस भूभाग का आकार साधारणत: त्रिभुज जैसा होता है।

 

27. खनिजों के विभिन्न प्रकारों का सोदाहरण विवरण दीजिए।

उत्तर:- खनिज ऐसे भौतिक पदार्थ हैं जो खान से खोद कर निकाले जाते हैं। कुछ उपयोगी खनिज पदार्थों के नाम हैं – लोहा, अभ्रक, कोयला, बॉक्साइट (जिससे अलुमिनियम बनता है), नमक (पाकिस्तान व भारत के अनेक क्षेत्रों में खान से नमक निकाला जाता है!), जस्ता, चूना पत्थर इत्यादि।

 

28. भारत में सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग का संक्षिप्त विवरण दीजिए।

 

उत्तर:- भारत में सूचना प्रौद्योगिकी एक उद्योग है जिसमें दो प्रमुख घटक होते हैं: आईटी सेवाएं और व्यापार प्रक्रिया आउटसोर्सिंग (बीपीओ)। इस क्षेत्र ने 1998 में भारत की जीडीपी में अपना योगदान 1.2% से बढ़ाकर 2017 में 7.7% कर दिया है। … निर्यात भारतीय आईटी उद्योग पर हावी है और उद्योग के कुल राजस्व का लगभग 79% है।

 

29. सुखार के उत्तरदायी कारकों का वर्णन करें।

उत्तर:- सूखा पानी की आपूर्ति में लंबे समय तक की कमी की एक घटना, चाहे वायुमंडलीय (औसत से नीचे है वर्षा) पानी हो, सतह का पानी हो या भूजल। … गर्मी की अवधि जल वाष्प के वाष्पीकरण को तेज करके सूखे की स्थिति को काफी खराब कर सकती है। सूखा दुनिया के अधिकांश हिस्सों में जलवायु की आवर्ती विशेषता है।

 

30. मानव जनित आपदाओं का संक्षिप्त विवरण दीजिए।

उत्तर:- मानव निर्मित आपदा वे आपदाएं हैं जिनका कारण मानवीय गतिविधियाँ होती हैं। भारत में हुई सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटना भोपाल गैस त्रासदी मानव निर्मित आपदा का एक ज्वल्लंत उदाहरण है। मानव अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए प्रकृति पर निर्भर रहता है। कुछ आपदा तो मानव मतभेद के कारण होती हैं जैसी आंतकवादी हमला तथा कुछ आपदा मानव लापरवाही के कारण होती हैं जैसै:-आग लगना सड़क दुर्घटना आदि हैं ।

 

31. बाढ़ से होने वाली हानियों को विवेचना कीजिए।

उत्तर:- भारत विश्व का दूसरा बाढ़ प्रभावित देश है। बाढ़ एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोई निश्चित भूक्षेत्र अस्थायी रूप से जलमग्न हो जाता है और जन-जीवन प्रभावित हो जाता है। बाँध टूटना, जलतरंगों की गति बढ़ना, मानसून की अधिकता आदि। भौतिक हानि (इमारतों व घरों का जलमग्न होना), जन स्वास्थ्य को नुकसान (बाढ़ में बीमारी फैलने का खतरा), फसलों और खाद्यान्न पूर्ति पर प्रभाव इसके कुछ बुरे पहलू है। बचाव के कुछ उपाय –

1. बहुउद्देशीय भूस्खलन शिविर

2. इंजीनियर द्वारा स्वीकृत ढाँचे (इमारतें)

 

32. जीवन रक्षक आकस्मिक प्रबंधन से आप क्या समझते हैं।

उत्तर:- जीवन रक्षक आकस्मिक प्रबंधन से आप क्या समझते हैं ? उत्तर – आपदा की घड़ी में आकस्मिक प्रबंधन को जीवन रक्षक प्रबंध कहते हैं । यह किसी प्रशासन की सफलता की कसौटी होती है । इसके अंतर्गत आपदा के जाते ही प्रभावित लोगों को आपदा से निजात दिलाना ही प्रमुख उद्देश्य होता है ।

 

1 thought on “Social science Answer Key Sent Up Exam 2022|Sent Up Exam Answers Key Subjective Question Matric |Matric Sent Up Exam Answers Key 2022 Subjective Question |Sent Up Exam Question Answers Subjective Question Class 10th”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page